Public News Live

परिषदीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं को 2 माह बाद भी नहीं उपलब्ध हुई पुस्तकें, कैसे करें पढ़ाई

परिषदीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं को 2 माह बाद भी नहीं उपलब्ध हुई पुस्तकें, कैसे करें पढ़ाई

मिल्कीपुर, अयोध्या
मिल्कीपुर में जून के महीने में परिषदीय विद्यालय खुल गए थे। लेकिन एक महीना गुजर जाने के बावजूद अभी तक विभाग परिषदीय विद्यालय के बच्चों को किताब मुहैया नहीं करा सका है। किताब ना मिलने की वजह से शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर लिखकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं।


विद्यालय में उन्हीं बच्चों के पास किताबें उपलब्ध हैं जिनके बड़े भाई या बहन उनसे एक क्लास आगे थे। हालांकि मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारियों ने जल्द किताब उपलब्ध होने की बात कही है। तहसील के अमानीगंज,हैरिंग्टनगंज व मिल्कीपुर शिक्षा के लगभग 415 परिषदीय विद्यालयों में लगभग 59595 छात्र पढ़ते हैं।
लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग कब तक परिषदीय विद्यालय के बच्चों को किताब नहीं उपलब्ध करा सका है। सत्र शुरू होने के साथ तेजी से विद्यालयों में नामांकन भी हुए थे। आलम यह है कि कई स्कूलों में छात्र अच्छी तादाद में पहुंचे हैं। लेकिन अभी तक बच्चों के बस्ते में किताबें नहीं आ सकी हैं।


परिषदीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए 3 कक्षा 2 में 4 कक्षा 3 से 5 तक 5 किताबें दी जाती हैं। कक्षा 6 में 13 और कक्षा 7 और 8 में 11 किताबें और कार्यपुस्तिका दी जानी है। किताबें उपलब्ध ना होने की वजह से शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर ही बच्चों को किसी तरह पढ़ा रहे हैं।


इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी हैरिंग्टनगंज विजय प्रकाश ने बताया कि बीएसए अयोध्या द्वारा किताबें जल्दी विद्यालयों को उपलब्ध करा दी जाएंगी। उन्होंने बताया है कि प्रयास है कि सप्ताह भर के भीतर ही किताबी छात्र-छात्राओं को वितरित करा दी जाए।

publicnewslive
Author: publicnewslive

[the_ad id="228"]

इन्हे भी जरूर देखे