Public News Live

आगरा की बेटी ने अमेरिका में लहाराया परचम: सुप्रिया जाटव ने यूएसए कराटे चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

आगरा की कराटे खिलाड़ी सुप्रिया जाटव ने अमेरिका में जीत का परचम लहराया है। उसने यूएसए कराटे चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। 

आगरा के गांव पुरा चुन्नीलाल की रहने वाली सुप्रिया जाटव ने यूएसए कराटे चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। वह कराटे मिक्स इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली कराटे एथलीट है। बेटी की उपलब्ध पर पिता अमर सिंह और मां मीना ने खुशी जाहिर की है। सुप्रिया के पिता सेना में रह चुके हैं। 

बाह क्षेत्र के पुरा चुन्नीलाल गांव निवासी सुप्रिया जाटव ने कराटे में अपना सफर गुजरात के अहमदाबाद से शुरू किया था। इन दिनों भोपाल का प्रतिनिधित्व कर रही सुप्रिया जाटव ने अमेरिका के लॉस वेगास में स्पर्धा के सीनियर एथलीट 61 किलोग्राम भार वर्ग की व्यक्तिगत कुमीते फाइट में जापान की एथलीट को शिकस्त देकर कांस्य पदक जीता। 

मिक्स इवेंट में सुप्रिया ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। सुप्रिया की उपलब्धि पर गांववालों ने खुशी जताई है। सुप्रिया के पिता ने कहा कि बेटी के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने अवसर मुहैया कराए तो बेटी ने निराश नहीं किया। वहीं बाह की विधायक पक्षालिका सिंह एवं पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह ने बधाई दी है।

खेलो इंडिया में हनी को कुश्ती में मिला रजत पदक   

खेलो इंडिया में डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की छात्रा हनी ने कुश्ती में रजत पदक प्राप्त किया है। जैन यूनिवर्सिटी ग्लोबल, बेंगलुरु में आयोजित खेलो इंडिया के आखिरी दिन हनी ने अच्छे प्रदर्शन की बदौलत पदक पर कब्जा जमाया। विश्वविद्यालय के हिस्से यह दूसरा रजत पदक आया है। इससे पहले दीपिका ने मुक्केबाजी में रजत पदक अपने नाम किया था। 

विश्वविद्यालय के खेल निदेशक डॉ. अखिलेश चंद्र सक्सेना ने बताया कि 72 किलोग्राम भार वर्ग में केए कॉलेज, कासगंज की हनी ने रजत पदक जीतकर विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। हनी ने क्वार्टर फाइनल में संत गाडगे विश्वविद्यालय, अमरावती की निशा तोमर को 10-0 से हराया। 

सेमीफाइनल में हनी ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की एशियन जूनियर रजत पदक विजेता रही निशा को चित करके फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में हनी को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक की बीनू ने 10-08 के अंतर से हराया। प्रशिक्षक रणधीर सिंह, टीम प्रबंधक डॉ. प्रवीण सिंह जादौन, सहायक विजेंद्र सिंह व सरिता सिंह ने उनका मनोबल बढ़ाया। 

publicnewslive
Author: publicnewslive

[the_ad id="228"]

इन्हे भी जरूर देखे